चाय वाले का होनहार बेटा जाएगा दुबई ,राजस्थान के 4 स्टूडेंट के साथ वर्ल्ड एक्सपो में होगा शामिल


 

जैसलमेर - दुबई में होने वाले वर्ल्ड एक्सपो 2021-22 में भाग लेने के लिए जैसलमेर के होनहार स्टूडेंट फिरोज खान का आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत चयन किया गया है। कक्षा 10 के जिला मेरिट में आने वाले और वर्तमान में 11वीं-12वीं कक्षा में पढ़ रहे स्टूडेंट की जिला स्तर पर लिखित परीक्षा का आयोजन किया गया था, जिसमें 67 स्टूडेंट ने भाग लिया। कक्षा 10वीं के अंकों, जिला स्तर हुई परीक्षा में मिले अंकों और इंटरव्यू में मिले नंबरों के स्कोर के आधार पर जिले से कला वर्ग में सीनियर सेकेंडरी स्कूल गोमट के फिरोज खान प्रथम स्थान आए। विज्ञान वर्ग में स्वामी विवेकानन्द स्कूल पोकरण की कनक दूसरे स्थान पर चुनी गईं। राजस्थान से 5 छात्र दुबई जाएंगे, जिसमें फिरोज भी शामिल होगा।
 
10वीं में 94 प्रतिशत लाया था फिरोज

फिरोज खान गरीब परिवार का एक होनहार छात्र है। उसके पिता आरब खान पोकरण में चाय की दुकान चलाकर परिवार का पेट पालते हैं। फिरोज के तीन बड़े भाई भी हैं। चारों भाई पढ़ाई कर रहे हैं और पिता के काम में हाथ भी बंटाते हैं। आरब खान खुद 12वीं पास हैं। परिवार की आर्थिक स्थिति सही नहीं होने के कारण आगे नहीं पढ़ पाए और पोकरण में चाय की दुकान लगा ली। उसी दुकान से परिवार का पालन-पोषण किया और बेटों को पढ़ाया। चारों भाइयों में फिरोज सबसे ज्यादा होनहार है। फिरोज ने 10वीं कक्षा में 94 फीसदी अंक हासिल किए।

आकांक्षी जिला कार्यक्रम में सबसे टॉप
 
कलेक्टर आशीष मोदी ने बताया कि आकांक्षी जिला कार्यक्रम में जिले के होनहार स्टूडेंट्स की लिखित परीक्षा 12 अक्टूबर को सागरमल गोपा स्कूल में आयोजित कराई थी। इसमें 67 स्टूडेंट ने भाग लिया। 12 बच्चों को सिलेक्ट किया था। इन बच्चों का 14 अक्टूबर को इंटरव्यू लिया गया, जिसमें विभिन्न विषयों और GK के सवाल आदि पूछे गए। फिरोज ने इंटरव्यू में सबको पछाड़ कर पहला स्थान प्राप्त किया। अब फिरोज खान दिसंबर महीने में दुबई की यात्रा करेगा और वहां आयोजित होने वाले दुबई वर्ल्ड एक्सपो 2021-22 में भाग लेगा।

सहायक निदेशक लोक सेवाएं एवं सह प्रभारी अधिकारी नीति सेल सांवरमल रेगर ने बताया कि छात्रा कनक को आरक्षित रखा गया है। आकांक्षी जिला कार्यक्रम का लक्ष्य भारत के उन 112 जिलों पर केंद्रित है, जो विकास के नाम पर अति पिछड़े की श्रेणी में आते हैं। स्वास्थ्य, पोषण, शिक्षा, कृषि, जल संसाधन, बुनियादी ढांचा, आर्थिक समावेश आदि मामलों में यहां काम करने की गुंजाइश है।
Previous Post Next Post
Advt
Advt
Advt